रोज़ा किन किन वजाहो से टूटता है ?

रोज़ा किन किन वजाहो से टूटता है ?

रोजे का सबसे अहम सवाल की रोज़ा किस वजह से टूट जाता है? यह एक ऐसा सवाल है जो कि हर किसी को जानना जरूरी है क्योंकि जब हमें यह पता होगा कि रोज़ा कैसे टूट जाता है तो हम उन चीज़ो से बचेंगे। आज के इस आर्टिकल में हम इसी चीज़ के बारे मैं जानेंगे की रोज़ा किन किन वजाहो से टूटता है ?

Vazu Aur Gusl Ke Lie Pani

Vazu Aur Gusl Ke Lie Pani

आज के इस आर्टिकल में हम वज़ू और ग़ुस्ल के लिए पानी की पाकि को बताएँगे यानी की vazu aur gusl ke lie pani का बयान किया है इसमें हमने ये भी बताया है की कौन सा पानी पाक होता है और कौन सा पानी नापाक होता है।

शबे-बारात क्या है ? शबे-बारात की हकीकत

शबे-बारात क्या है ? शबे-बारात की हकीकत

शबे-बारात क्या है, शबे-बारात कब मनाया जाता हैं और शबे-बारात क्यों मनाया जाता है, शबे-बारात की हकीकत क्या है? शबे-बारात का वाकिया क्या हैं, शबे-बारात में क्या पढ़ना चाहिए, शबे-बारात की नमाज कैसे पढ़ें ? शबे-बारात का रोजा रखना कैसा है? शबे बरात में हलवा क्यों बनाया जाता है? शबे-कदर या लैलातुल कादर की रात क्या है? शबे-बारात की रात को कब्रिस्तान में जाना कैसा है?

Sana In Hindi

Sana In Hindi

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे sana in hindi जिस सूरह को आप नमाज़ के सुरु में पढ़ते है। ये अल्लाह की तारीफ के अल्फ़ाज़ है सना पढ़ना सुन्नत है जो की इमाम को भी पढ़ना जरुरी है और मुतअददी यानि इमाम के पीछे पढ़ने वालो के लिए भी जरुरी है।

Surah Al Hashr In Hindi (2022)

Surah Al Hashr In Hindi (2022)

इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है Surah Al Hashr In Hindi .यह सूरह मदीना में नाज़िल हुई थी और इसमें कुल 24 आयते है। हज़रत अब्दुल्लाह बिन अब्बास (रजि.) कहते हैं कि सूरा हश्र बनी नज़ीर के अभियान के विषय में अवतरित हुई थी, जिस तरह सूरा 8 ( अनफ़ाल ) बद्र के युद्ध के विषय में अवतरित हुई थी।

Safai Adha Iman Hai

Safai Adha Iman Hai

जैसा की इस्लाम में कहा गया है की Safai Adha Iman Hai इसका मतलब ये है की हमें हमेशा खुद भी साफ़ पाक रहना चाहिए और अपने आस पास भी सफाई रखनी चाहिए।

Mozo Par Masah Karne Ka Tareeqa

Mozo Par Masah Karne Ka Tareeqa

इसमें कोई फ़र्क़ नहीं जैसे मोज़ों पर मसह औरतों के लिए भी जाइज़ है लेकिन जिस पर ग़ुस्ल फ़र्ज़ हो चाहे औरत हो या मर्द वह मोज़ों पर मसह नहीं कर सकता है। आज हम बताने जा रहे है Mozo Par Masah Karne Ka Tareeqa क्या है और इस्लाम में इसका क्या हुक्म है।

ज़कात की मालूमात

ज़कात की मालूमात

इस्लाम की पांच बुनियादी बातें तौहीद, नमाज़, रोज़ा, ज़कात और हज है। तो जाहिर है कि जकात इस्लाम की 5 बुनियादी चीजों में से एक है। ज़कात तुम्हारी कमाई में गरीबों और मिस्कीनों का हक है।” और ज़कात किसे देनी चाहिए

Paak Karne Ka Tareeqa (2022)

Paak Karne Ka Tareeqa (2022)

जैसा हम सभी जानते है इस्लाम में हर एक चीज़ के कुछ मसले मसाइल होते है जिन्हे हर मुस्लमान मर्द औरत के लिए जानना जरुरी होता है। इस्लाम में पाकि नापाकी भी एक बहुत बड़ा मसला है यहाँ पर हम आपको Paak Karne Ka Tareeqa बता रहे है।

Adami Aur Janwar Ka Jhoota (2022)

Adami Aur Janwar Ka Jhoota (2022)

जैसा हम जानते है इस्लाम एक बहुत ही खूबसूरत मज़हब है जो हमे किस तरह से ज़िन्दगी गुजारनी चाहिए उसके आदाब सिखाता है लेकिन साथ इस्लाम में कुछ मसले मसाइल भी होते है जिन्हे जान लेना बेहतर होता है जैसे की एक मसला ये भी होता है की किस Adami Aur Janwar Ka Jhoota पाक है है किस का नापाक?